आपकी त्वचा की स्थिति आपके भोजन की आदत का एक प्रतिबिंब है

आप अपनी त्वचा के बाहर चाहे जितने भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगा लें, अगर आप अपनी त्वचा को भीतर से पोषण देने के लिए स्वस्थ भोजन नहीं खा रहे हैं, तो आपकी त्वचा सुस्त, अस्वस्थ और कमज़ोर दिखाई देगी। यदि आप सुगर ड्रिंक्स, जंक फूड और प्रोसेस्ड स्नैक्स पर लोड कर रहे हैं, तो आपको मुंहासे होने की संभावना है, सुस्त दिखने वाली त्वचा। प्रसिद्ध उद्धरण याद रखें, “आप क्या खा रहे हैं”? जिसने भी कहा कि वह मजाक नहीं कर रहा है। हर रोज ग्लोइंग स्किन के लिए इन शीर्ष 10 फलों को खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ और अधिक चमकदार होगी।

 

Top 10 fruits for glowing skin in hindi

  1. सेब

सेब मैलिक एसिड का सबसे अमीर स्रोत है, सेब से निकाला गया एक “फल एसिड”। फलों के एसिड को स्वास्थ्य जगत में अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड के रूप में जाना जाता है। मैलिक एसिड सौंदर्य उपचार जैसे ग्लाइकोलिक और सैलिसिलिक एसिड में उपयोग किए जाने वाले अन्य एसिड की तुलना में निविदा है। मैलिक एसिड त्वचा की परत को नुकसान पहुंचाए बिना त्वचा की कोशिकाओं को नवीनीकृत करके स्वस्थ, मजबूत और युवा दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा देता है।

 

यदि आपको यह समझाने के लिए पर्याप्त नहीं है कि एक सेब एक दिन में त्वचा को चमकाने की ओर ले जाता है, तो सेब में उच्च फाइबर सामग्री पर विचार करें। फाइबर बृहदान्त्र को साफ करने में मदद करता है और नियमित रूप से मल त्याग को बढ़ावा देता है, इसलिए स्पष्ट पिंपल मुक्त त्वचा को बढ़ावा देता है।

 

  1. अवोकाडोस

एवोकैडो एक अत्यधिक पौष्टिक फल है, जिसे स्वास्थ्य जगत में सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और अक्सर इसे शाकाहारी मेयोनेज़ के रूप में उपयोग किया जाता है। न केवल वे महान स्वाद लेते हैं, बल्कि वे त्वचा के लिए अद्भुत लाभ प्रदान करते हैं, जब इसका सेवन किया जाता है, साथ ही जब इसे शीर्ष पर लगाया जाता है।

 

एवोकाडोस में बायोटिन होता है, जिसे विटामिन बी 7 के रूप में भी जाना जाता है, सेल पुनर्जनन और वृद्धि को बढ़ावा देता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल और नाखून तेजी से बढ़ते हैं, साथ ही साथ चमकती हुई त्वचा भी होती है। उनमें विटामिन ई भी होता है, जिसे “त्वचा के रक्षक” के रूप में जाना जाता है। इस प्राकृतिक रूप से वसायुक्त फल में फैटी एसिड आवश्यक स्नेहन के साथ त्वचा प्रदान करने में मदद करता है, जो युवा चमकती त्वचा को बढ़ावा देता है।

 

  1. केले

केले में पोटेशियम का उच्च स्तर होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिससे यह फुलर, अधिक कोमल और युवा दिखता है। इसमें विभिन्न त्वचा-स्वस्थ पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, और ई शामिल हैं।

 

केले में पोषक तत्व त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए काम करते हैं, शुष्क परतदार त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं, समय से पहले बूढ़ा होने और झुर्रियों को रोकते हैं, त्वचा को फिर से जीवंत और कोमल बनाते हैं और काले धब्बे और धब्बे मिटाते हैं।

 

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  1. कीवी

कीवी विटामिन सी से भरा होता है – इसमें संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है! प्रत्येक 100 ग्राम कीवी में लगभग 98 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जबकि संतरे के एक ही वजन में लगभग 54 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन है जो न केवल जुकाम को दूर कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकता है। , लेकिन आपकी त्वचा को जवां और तरोताजा रख सकती है। किवी के साथ वीट सी का सेवन बढ़ाएं, न कि सिर्फ खट्टे फलों का।

 

  1. नींबू:fruits for glowing skin in hindi

खट्टे फलों की बात करें तो नींबू आपकी सुंदरता को बढ़ाता है, क्योंकि वे “ब्लीच” के रूप में जाने जाते हैं। नींबू सुरक्षित रूप से त्वचा को सफेद और हल्का करते हैं और मुँहासे के निशान और धब्‍बों को कम करके त्वचा की रंगत को भी निखारते हैं। वे छिद्रों को बंद करने वाले किसी भी जमी हुई मल को तोड़कर त्वचा को गहराई से साफ करते हैं।

 

खूबसूरत त्वचा के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म शहद और नींबू का पानी पियें। इस चमत्कारी पेय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें धब्बा के अंधेरे को कम करना, मुंहासों को साफ करना और आपको चमकदार त्वचा प्रदान करना शामिल है।

 

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  1. पपीता

पपीते के अर्क का व्यापक रूप से त्वचा देखभाल उद्योग में चेहरे के छिलके, साबुन, क्लींजर और लोशन के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन रासायनिक उपचार के बाद क्यों जाएं, जब आप पपीते की अच्छाई का आनंद ले सकते हैं, ताजा और सस्ता! पपीता नियमित रूप से खाएं और यहां तक ​​कि इसे मैश करें और एक युवा उज्ज्वल चमक के लिए त्वचा पर लागू करें।

 

पपीते में बड़ी मात्रा में  Vitamin A/ Beta Caroteneऔर एक महत्वपूर्ण एंजाइम, पपेन होता है। पपैन न केवल एक महत्वपूर्ण पाचन सहायता है जो निष्क्रिय प्रोटीन को तोड़ती है, बल्कि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी है। यह त्वचा पर मुक्त कण क्षति की गिनती करता है और कोशिका पुनर्जनन को तेज करके क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता है।

 

  1. अनार:fruits for glowing skin in hindi

हरी चाय और ब्लूबेरी की लीग में सुपर खाद्य गुणों के साथ, अनार स्वास्थ्य समुदाय में एक विशेष दर्जा प्राप्त करता है। जब पोषण शक्ति की बात आती है, तो पूरा फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें छिलका, सफेद झिल्ली, मांसल भाग (arils) और बीज शामिल होते हैं।

fruits for glowing skin in hindi

अनार एंटीऑक्सिडेंट की एक उच्च खुराक के साथ पैक किया जाता है, जो मुक्त कणों से होने वाली क्षति को उलट देता है और कोमल युवा त्वचा को बढ़ावा देता है। यह कहा जा सकता है कि अनार एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का राजा है, क्योंकि उनमें अधिकांश फलों की तुलना में अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। तो क्यों न आप नियमित रूप से अनार के रस का इलाज करें? अनार के छिलकों को धोएं और सुखाएं, और अपनी खुद की अनार की चाय बनाएं, जो स्वास्थ्य लाभ के मामले में ग्रीन टी की जगह ले सकती है!

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  1. बेर

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि कब्ज के कारण मुंहासे होते हैं। जब आप नियमित रूप से मल त्याग नहीं कर रहे हैं, तो कम से कम एक बार दैनिक रूप से, फिर आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलना चाहिए, जो रक्तप्रवाह में पुन: अवशोषित हो जाएगा, और आपका शरीर तुरंत इसे हटाने के तरीकों की तलाश में है। ज्यादातर बार, इन विषाक्त पदार्थों को त्वचा के माध्यम से बाहर निकाला जाएगा, शरीर में सबसे बड़ा अंग। इस तरह से लोग चेहरे, पीठ और छाती के मुंहासों से पीड़ित होते हैं।

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इसके अलावा, मुँहासे और pimples अक्सर भद्दा blemishes और dents के पीछे छोड़ देते हैं, जो सभी को प्लम जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से बचा जा सकता है। एक बेर में 8 ग्राम फाइबर होता है, जो एक छोटे सेब के मुकाबले 4 गुना ज्यादा होता है! रोजाना आलूबुखारा खाने से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

 

  1. अनानास

कभी  bromelain के बारे में सुना है, anti-inflamatory enzyme, जिसका व्यापक रूप से इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए उपयोग किया जाता है? खैर, अनानास में प्राकृतिक की एक बड़ी सामग्री होती है। ब्रोमेलैन त्वचा के लिए विशेष लाभ है, क्योंकि यह धीरे से त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। पाइनएप्पल जूस या पल्प का इस्तेमाल करने से डेड स्किन साफ ​​हो जाती है और खूबसूरत ग्लोइंग स्किन का पता चलता है।

 

अनानास में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो मुक्त कण क्षति को बेअसर करते हैं। अनानास हाइड्रेट और अंदर से बाहर की त्वचा को नरम बनाता है और त्वचा को हल्का करता है, जिससे त्वचा साफ दिखती है। अगर आप ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय खोज रहे हैं, तो अनानास खाएं।

 

  1. स्ट्रॉबेरी:

उच्च vitamin C सामग्री के अलावा, स्ट्रॉबेरी में एक महत्वपूर्ण alpha hydroxyl acid भी होता है, जिसे salicylic acid  के रूप में जाना जाता है, जो इसे सुंदर त्वचा के लिए अतिरिक्त अच्छा बनाता है। आपने मुँहासे उपचार से सैलिसिलिक एसिड के बारे में सुना होगा, क्योंकि यह छिद्रों में गहराई से घुसना और उन्हें साफ करने के लिए जाना जाता है। यह तैलीय छिद्रों को बंद कर सकता है और पिंपल्स को बनने से रोक सकता है। इससे दूधिया, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद मिलेगी, इससे पहले कि वे जिद्दी फुंसी हो जाएं

Top 10 fruits for glowing skin in hindi

स्ट्रॉबेरी में ellagic acid नामक एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो कोलेजन विनाश को रोकने के लिए सिद्ध होता है जो शिकन के गठन की ओर जाता है। एलाजिक एसिड में एक फोटो-सुरक्षात्मक प्रभाव होता है जो यूवी क्षति के खिलाफ गार्ड करता है। नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी खाने से आप ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकते हैं।

 

 

हर दिन फल खाएं

 

क्या आप जानते हैं कि कच्चे फल हंसी और प्यार के समान स्तर पर कंपन करते हैं?? कच्चे फलों में प्राणिक ऊर्जा का स्तर सबसे अधिक होता है, और उच्च कंपन ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ खाने से इष्टतम स्वास्थ्य की कुंजी है। हालाँकि, जैसा कि कहा जाता है, यह वह नहीं है जो आप अभी करते हैं और फिर यह मायने रखता है, यह वही है जो आप लगातार करते हैं जिससे फर्क पड़ता है! तो आराम करो, अब एक शीतल पेय के साथ एक पनीर बर्गर खाने और फिर ठीक है – बस सुनिश्चित करें कि फल, सब्जियां और अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपके आहार का एक प्रमुख हिस्सा दैनिक आधार पर बनाते हैं।

 

 

लोग सौंदर्य प्रसाधनों पर बहुत पैसा खर्च करते हैं जिसमें ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा पर कृत्रिम, कठोर और हानिकारक होते हैं। मेरा सवाल यह है कि स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर पैसा क्यों नहीं खर्च किया जाए? अधिक सुंदर बनने के उद्देश्य से क्यों नहीं खाते हैं।

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