moringa benefits hindi हर दिन सुबह पीने के 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

moringa benefits  hindi जानिए, मोरिंगा के क्या फायदे हैं कि आजकल नया ट्रेंड चल रहा है| सहजन के पौधा कई अन्य हीलिंग लाभ के बीच, अपने अत्यधिक पौष्टिक और शक्तिशाली anti-inflammatory, एंटीऑक्सिडेंट और tissue सुरक्षात्मक गुणों के लिए एक नए “सुपर फूड” के रूप में अधिक लोकप्रियता प्राप्त करने लगा है।

सहजन ओलीफ़ेरा जीनस सहजन(moringa) में सबसे व्यापक रूप से खेती की जाने वाली प्रजाति है।

पौधा परिवार moringaceac में एकमात्र जीनस। आम नामों में सहजन ओलीफेरा भी शामिल है, जिसे हॉर्सरैडिश ट्री, बेंट ट्री या ड्रमस्टिक ट्री के नाम से भी जाना जाता है| यह भारत पाकिस्तान और नेपाल का एक तेजी से बढ़ता, सूखा प्रतिरोधी पेड़ है।

इसका उपयोग पूर्वी देशों में पीढ़ियों से मधुमेह, हृदय रोग, एनीमिया, गठिया, यकृत रोग, और श्वसन त्वचा और पाचन संबंधी बीमारियों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता रहा है।

कई एशियाई देशों में जहां इसकी युवा बीज की फली और पत्तियों का उपयोग सब्जियों के रूप में किया जाता है, और पेड़ के कई हिस्सों का उपयोग पारंपरिक हर्बल चिकित्सा में किया जाता है।

इसका उपयोग जल शोधन और हाथ धोने के लिए भी किया जा सकता है।

यह कई बीमारियों के लिए एक पारंपरिक समाधान के रूप में उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें: FLAX SEED के 4 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानना चाहिए

सहजन पत्ती के सेवन के 10 वैज्ञानिक रूप से समर्थित स्वास्थ्य लाभ हैं

 

  1. यह पोषक तत्वों से भरा है। moringa benefits  hindi

सहजन विटामिन, खनिज, और अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें बी विटामिन, विटामिन सी, प्रो विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन, विटामिन के, मैंगनीज और प्रोटीन के रूप में अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

जब आम खाद्य पदार्थों के साथ तुलना में विशेष रूप से कुछ पोषक तत्वों में उच्च, 100 ग्राम के लिए ताजा वजन पकाया दलिया पत्ता इन समान पोषक तत्वों के काफी स्रोत हैं। सहजन की पत्तियों में कुछ कैल्शियम कैल्शियम के क्रिस्टल के रूप में बंधे होते हैं, हालांकि पालक में पाए जाने वाले 1/45 वें स्तर पर, जो कि एक नगण्य राशि है।

  1. यह मुक्त कणों से लड़ता है। moringa benefits  hindi

कैंसर से बचाव करने वाले एजेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं, अणु जो ऑक्सीडेटिव तनाव, कोशिका क्षति और सूजन का कारण बनते हैं।

अधिक आंतरिक में पॉलीफेनोल नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, और पत्तियों, फूलों और बीजों में एस्कॉर्बिक एसिड होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि पत्ती के अर्क में उच्च एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि, मुक्त कट्टरपंथी मैला ढोने की क्षमता और फूलों और बीजों की तुलना में लिपिड, प्रोटीन और डीएनए ऑक्सीकरण का उच्च निषेध है।

इसका तात्पर्य यह है कि यह शरीर में विभिन्न अंगों की कोशिकाओं में उत्पन्न मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाता है और उन्हें स्वस्थ रखता है और काम करवाता है।

  1. यह सूजन से लड़ता है। moringa benefits  hindi

सहजन सूजन को कम कर सकता है सूजन से मधुमेह, श्वसन संबंधी समस्याएं, हृदय रोग, गठिया और मोटापे जैसी पुरानी बीमारियां हो सकती हैं।

सहजन में केपर, ऑल-कॉटन, Zeiten, beta site- sitosterol और कैफॉइलक्विनिक एसिड सहित फाइटोन्यूट्रिएंट्स (36 से सटीक) का एक दुर्लभ संयोजन होता है, जो कि मजबूत  प्रभाव के लिए जाना जाता है।

  1. यह कुछ मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद करता है|moringa benefits in hindi

विटामिन C की कमी से अग्न्याशय पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन्सुलिन को स्रावित करने की इसकी क्षमता है, जिससे सहजन की पत्तियों में उच्च स्तर का ब्लड शुगर विटामिन बी 12 भी पाया जाता है।

जिसका उपयोग सफलतापूर्वक “न्यूरोपेटिया डायबिटिक” के इलाज के लिए किया जाता है। कोई आश्चर्य नहीं कि सहजन को “चमत्कार का पेड़” कहा जाता है

5. यह हृदय प्रणाली की सुरक्षा करता है | moringa benefits  hindi

मारिंगा लीफ पाउडर के हृदय-स्वस्थ लाभ हैं, विशेष रूप से रक्त लिपिड नियंत्रण में, धमनियों में प्लाट बनने की रोकथाम और कोलेस्ट्रॉल के स्तर का उपयोग किया जाता है।

 6. यह मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करता है|moringa benefits in hindi

एंटीऑक्सिडेंट और न्यूरो बढ़ाने वाली गतिविधियों के कारण मूरिंग मस्तिष्क स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करता है। इसके अतिरिक्त आदर्श प्राइमर के परिणामों के साथ अल्जाइमर रोग के लिए एक उपचार के रूप में परीक्षण किया गया है।

यह विटामिन सी और सी से लड़ने वाले ऑक्सीकरण की उच्च सामग्री है जो न्यूरॉन अध: पतन की ओर जाता है, मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है।

यह मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरएड्रेनालिन को सामान्य करने के लिए अतिरिक्त रूप से तैयार है, जो मन की स्मृति स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अंग समारोह, तनाव और खुशी और मानसिक स्वास्थ्य जैसे उत्तेजना के लिए प्रतिक्रिया, उदाहरण के लिए अवसाद और मनोविकृति।

7. यह जिगर की रक्षा करता है|moringa benefits in hindi

अधिक इंगर में इसकी पत्तियों और फूलों में पॉलीफेनोल की उच्च सांद्रता होती है। कि ऑक्सीकरण, विषाक्तता और क्षति के खिलाफ जिगर की रक्षा। सहजन उह जिगर की क्षति और फाइब्रोसिस और जिगर में ऑक्सीकरण को कम कर सकता है।

सहजन तेल लीवर एंजाइम को ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और लीवर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाकर सामान्य स्तर पर बहाल कर सकता है।

यकृत रक्त विषहरण पित्त उत्पादन, फ्रुक्टोज चयापचय, वसा चयापचय और पोषक तत्व, प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार है और यह केवल इसके कार्यों को पूरा कर सकता है। यकृत एंजाइम की सहायता, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सामान्य स्तर पर रहें।

उदाहरण के लिए, यकृत एंजाइमों के निम्न स्तर रक्त को फिल्टर करने की क्षमता को क्षीण कर सकते हैं।

 8.  यह रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण हैं|moringa benefits  hindi

सहजन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ते हैं। यह कवक के प्रकार के खिलाफ प्रभावी है जो त्वचा पर संक्रमण का कारण बनता है, और, रक्त और मूत्र पथ के संक्रमण और पाचन समस्याओं के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया के उपभेद हैं।

  1. यह घाव भरने को बढ़ाता है

सहजन की पत्तियों, जड़ों, और बीजों में रक्त के थक्के जमने के गुण होते हैं, जो स्वामित्व में लाभ पहुंचाते हैं और समय में कम हो जाते हैं, जिसका अर्थ है कि यह कम हो जाता है।

रक्तस्राव को रोकने के लिए कटने या घाव होने में समय लगता है।

  10.इसे कैसे उपयोग करे| moringa benefits  hindi

आप अपनी स्मूथी या पेय में मूरिंग पाउडर मिला सकते हैं। यह चाय के रूप में पत्ती पाउडर मानव में सुरक्षित था, सामान्य से बड़ी खुराक में भी अध्ययन।

पाउडर में एक हल्का स्वाद होता है, इसलिए यह कुछ हल्के स्वाद के साथ एक चाय बनाने वाले प्रकाश के लिए बनाता है।

किसी भी मामले में, आपको बीज निकालने की खपत से बचना चाहिए, क्योंकि उन्होंने प्रतिरक्षा कोशिकाओं में विषाक्तता का स्तर दिखाया है।

सहजन में बड़ी मात्रा में रेचक प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए इसे अपने भोजन या आहार में पेश करने और पाचन समस्याओं से बचने के लिए एक सुरक्षित खुराक है। 1/2 से एक चम्मच प्रति दिन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here