khansiजबआप पर खांसी आतीहै, तो आपका नंबरएक लक्ष्य यह पता लगानाहै कि खांसी कोकैसे रोका जाए। आपका शरीर स्वाभाविक रूप से आपके पासकिसी भी बीमारी सेछुटकारा दिलाता है जो आपकेपास या किसी भीअशुद्धियों से हो सकताहै जो आपको खाँसीसे साँस लेती है। यह केवलआपके गले के लिए, बल्किआपकी पीठ के लिए भीबहुत जलन और दर्द होसकता है। खांसी मुख्य रूप से एलर्जी, अस्थमा, वायरल संक्रमण, सिगरेट पीने और रसायनों औरधूल के संपर्क मेंआने से होती है।यह आपके शरीर के बलगम कोबाहर निकालने का तरीका है।हालाँकि, यदि आप बीमार हैं, तो आप अपने आसपास के कीटाणुओं कोभी फैला रहे हैं। इससे पहले कि आप एकखांसी के संकेत परदवा की दुकान परभागते हैं, आपको पता होना चाहिए कि काउंटर परदवाओं की हमेशा जरूरतनहीं होती है और वेआपको अवांछित दुष्प्रभावों से छोड़ सकतेहैं।
यहांसबसे आसान 10 घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनकाउपयोग करके आप खांसी कोरोक सकते हैं:

जानिए 10 घरेलू उपचार से खांसी को कैसे रोकें

  •   नींबूऔर शहद के साथ गर्मचाययह और हमेशाएक महान प्राकृतिक उपचार होगा जो पीढ़ियों सेगुजर रहा है। चाय का प्राकृतिक सुखदायकप्रभाव होता है और शहदआपकी खांसी को रोकने केलिए आपके गले में एक अच्छा लेपलगाता है।
  •   दालचीनीऔर चूनायह एक अविश्वसनीयउपाय है जो सभीलोकप्रिय नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से प्रभावी है।आप एक कप नींबूके रस में एकया दो दालचीनी कीछाल उबाल सकते हैं। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षाप्रणाली को बढ़ाता हैऔर दालचीनी और चूने केसंयोजन से अतिरिक्त कफमें कटौती होती है।

 

  •  वार्मबाथ या शावरयहाँएक और आसान प्राकृतिकउपचार है। खांसी को रोकने केतरीके के बारे मेंसलाह लेने वाले व्यक्ति को कुछ बिंदुपर यह विधि बताईगई है। शॉवर से निकलने वालीभाप आपके गले के मार्ग कोहाइड्रेट करने में मदद करती है। बस गर्म भापमें गहरी सांस लेते हुए शॉवर में खड़े हो जाएं। यहभी बहुत आराम है।

 

 

  •  एप्पलसाइडर सिरकाएप्पल साइडर सिरका के कुछ चम्मचके साथ पानी मिलाकर आपके गले और ऊपरी श्वसनपथ में किसी भी सूजन कोकम करने में मदद मिलेगी।

 

  • पानीबहुत सारा पानी पीना एक आसान उपायहै, खासकर यदि आप मीटिंग याप्रेजेंटेशन के दौरान बहुतसारी बातें करने जा रहे हैं।पानी बस आपके गलेको नम रखता है।

 

  •  आर्द्रतासीधे शब्दों में कहें तो सूखी खांसीसूखी हवा से होती है, जिसमें आप सांस लेरहे होते हैं। आर्द्रता श्वसन पथ के संक्रमणको रोकने में मदद कर सकती है।ह्यूमिडिफायर चलाना आदर्श है, लेकिन यदि आपके पास एक हाथ नहींहै, तो आप हीटवेंट्स के सामने पानीका एक कटोरा डालसकते हैं, स्टोव पर थोड़ा पानीउबाल सकते हैं, या धूप मेंकुछ पानी छोड़ सकते हैं। जब पानी गर्महोता है, तो यह हवामें नमी डालता है।

 

 

  •  अरोमाथेरेपीयह सभी के लिए नहींहो सकता है और जबतक आपने पहले प्राकृतिक तेलों का उपयोग नहींकिया है, आपको संभवतः अपने स्थानीय स्वास्थ्य खाद्य भंडार की यात्रा कीआवश्यकता होगी, लेकिन ये वैसे भीहाथ में रखने के लिए बहुतअच्छी सामग्री हैं। नीलगिरी तेल की तीन बूंदें, दो बूंद थाइम तेल और दो चम्मचनरम या पिघला हुआनारियल तेल लें और एक साथमिलाएं। इसे अपनी छाती पर रगड़ें औरसांस लें। यह स्वर्ग कीएक छोटी बूंद है।

 

  •  गर्मदूध और शहदएकगिलास गर्म दूध में कुछ शहद मिलाएं। इसे धीरेधीरे पिएं और खांसी सेमुक्त रात के लिए तैयाररहें। सुखदायक के अलावा, गर्मदूध भी आपको सोनेमें मदद करेगा।

 

  •  कूलवॉशक्लॉथएक वॉशक्लॉथ लेंऔर इसे बहुत ठंडे पानी के नीचे चलाएंऔर इसे बाहर निकाल दें। समतल लेट जाएं और वॉशक्लॉथ कोअपने गले के ऊपर रखें।इसे सूखे हाथ से तौलिये सेढक दें।

     

 

 

  •  पेपरमिंटऔर जिंजरनहीं, एक साथ नहीं, लेकिन वे दोनों चबाचुके हैं इसलिए मैंने उन्हें एक साथ जोड़ाहै। एक पेपरमिंट कैंडीया छिलके वाली अदरक के टुकड़े कोचबाने से खांसी केलिए आवेग बंद हो जाता है।

 

अगलीबार जब आप अपनेआप को एक गलेमें खराश, चिड़चिड़ाहट या चिढ़ केसाथ पाते हैं, तो इन प्राकृतिकघरेलू उपचारों में से एक कोआज़माएं। खांसी को रोकने केतरीके जानने से आपके चिड़चिड़ेलक्षणों को दूर कियाजा सकता है और आपकोअपने दिन के बारे मेंपता चलता है या रातको अच्छी नींद आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here