Health Benefits of Oranges in hindi

संतरे दुनिया का सबसे लोकप्रिय फल है, दुनिया में कई उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में व्यापक रूप से खेती की जाती है। संतरा खट्टे परिवार से संबंधित है और विटामिन सी की उच्च सांद्रता के लिए प्रसिद्ध है। आज इस रसदार और मांसल फल की कई किस्में और नस्लें हैं।

 

संतरे के स्वास्थ्य लाभों को लंबे समय से पहचाना जाता है क्योंकि अब वे पहली बार एशिया में खेती की गई थी। 250 साल पहले स्कर्वी से पीड़ित प्रसिद्ध नाविकों से, लोगों ने पाया कि शरीर में विटामिन सी की कमी से मसूड़ों की बीमारी होती है। और इस अपर्याप्तता को हमारे आहार में खट्टे फल, विशेष रूप से संतरे को शामिल करके आसानी से ठीक किया जा सकता है। संतरे के बहुमूल्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

 

  1. एंटी-कोलेस्ट्रॉल के लिए संतरे |Health Benefits of Oranges in hindi

संतरे का रस तैयार करते समय, सुनिश्चित करें कि आप छिलके को नहीं फेंकेंगे। क्यूं कर? संतरे में लगभग सभी एंटी-कोलेस्ट्रॉल एजेंट छिलकों में पाए जाते हैं। ये एंटी-कोलेस्ट्रॉल यौगिक हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को लड़ने और जिगर तक पहुंचाने में मदद करते हैं, इससे पहले कि यह हृदय की धमनियों को अवरुद्ध करने वाली पट्टिका में बदल जाए। इसके अलावा, संयुग्मन, संतरे में पाया जाने वाला एक एल्केलॉइड हमारे शरीर में जिगर द्वारा उत्पादित कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। आप बस संतरे के छिलके को एक साथ मिश्रित कर सकते हैं जब संतरे का रस निकालते हैं या केवल छिलके को छीलकर अपने सलाद में एकीकृत करते हैं।

संतरे आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं!

2.स्वस्थ दिल के लिए संतरे |Health Benefits of Oranges in hindi

संतरे पोटैशियम से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ दिल के लिए बेहद गुणकारी है। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और शरीर की कोशिकाओं में अतिरिक्त सोडियम को भी बाहर निकालता है। सोडियम क्यों? शरीर में अतिरिक्त सोडियम बहुत खतरनाक है; वास्तव में, सोडियम का उच्च स्तर उच्च रक्तचाप और अन्य भड़काऊ स्थितियों का प्रमुख अंतर्निहित कारण है। एक मध्यम आकार के नारंगी में 250mg पोटेशियम होता है। इससे भी बेहतर, संतरे के रस के 8 औंस ग्लास में 474mg है।

3.उत्कृष्ट इम्यून बूस्टर के रूप में संतरे

विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, संतरे आपके शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, जिससे आपको कान के संक्रमण, स्कर्वी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, स्तन कैंसर और आर्थ्रोस्क्लेरोसिस जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। कई लोग जो नियमित रूप से संतरे का सेवन करते हैं, वे शायद ही कभी सर्दी और फ्लू से पीड़ित होते हैं। कैसे? चूंकि संतरे विटामिन सी से भरे होते हैं, इसलिए वे ठंड पैदा करने वाले बैक्टीरिया के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे सर्दी और सामान्य संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।

 

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  1. किडनी की पथरी को दूर करता है

एक दिन में एक नारंगी गुर्दे में कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थरों के बनने की संभावना को काफी कम कर सकता है। संतरे के रस का नियमित सेवन मूत्र के माध्यम से साइट्रिक एसिड के उत्सर्जन को बढ़ाकर गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम कर सकता है। ऐसा करने से, संतरे का रस न केवल शरीर में अम्लता को सामान्य करने में मदद करता है, बल्कि मूत्र पीएच को बढ़ाकर साइट्रिक एसिड को खत्म करने में भी मदद करता है।

  1. कैंसर को दूर भगाये

अपने दैनिक आहार में एक संतरे को शामिल करने से मौखिक, फेफड़े, पेट, यकृत और स्तन कैंसर से पीड़ित लोगों की पीड़ा 50% तक कम हो सकती है। क्या रहस्य है? संतरे को शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट और कैंसर-इनहिबिटर जैसे टेरापेन्स, कैरोटेनोइड्स और फ्लेवोनोइड्स से भरा जाता है। ये प्राकृतिक तत्व शरीर के भीतर ऑक्सीजन मुक्त कणों को निष्क्रिय करते हैं। कुख्यात मुक्त कण स्वस्थ कोशिकाओं से ऑक्सीजन चोरी करते हैं और डीएनए में परिवर्तन का कारण बनते हैं जो कैंसर कोशिकाओं का विकास करते हैं। इसके अलावा, कई अध्ययनों ने साबित किया है कि संतरे में विटामिन सी कई धूम्रपान करने वालों में फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को काफी कम कर सकता है।

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  1. संतरे गठिया के खिलाफ बचाव में मदद करते हैं

यह एक आम मिथक है कि गठिया से पीड़ित व्यक्तियों को बस संतरे जैसे उच्च अम्लीय खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए, लेकिन यह गलत है। हालाँकि लंबे समय तक संतरे का अधिक सेवन आपको गठिया रोग दे सकता है, लेकिन कई अध्ययनों ने साबित किया है कि अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में संतरे शामिल करने से गठिया का रोग दूर हो सकता है। संतरे में बहुमुखी विटामिन सी जोड़ों और tendons में सूजन को ठीक करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह प्रोटीन कोलेजन बनाता है, जो कोशिकाओं को एक साथ बांधने और स्वस्थ tendons, स्नायुबंधन और जोड़ों को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।

  1. रेडिएंट स्किन के लिए संतरा खाएं

संतरे के छिलकों का व्यापक रूप से सौंदर्य त्वचा की देखभाल के उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। उनमें अत्यधिक मूल्यवान विटामिन सी कोलेजन का निर्माण करने में मदद करता है। उनमें विटामिन सी एक प्राकृतिक सनस्क्रीन भी प्रदान करता है जो स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं से यूवी किरणों को दूर करता है।

इसके अतिरिक्त, संतरे में विटामिन सी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले ऑक्सीजन मुक्त कणों से मुकाबला करने में मदद करता है, जिससे झुर्रियों और झुलसी हुई त्वचा के कारण बुढ़ापे को रोका जा सकता है। संतरे में फ्लेवोनॉयड्स न केवल त्वचा की कोशिकाओं को फिर से भरने में मदद करते हैं, बल्कि गुणन के लिए आवश्यक उनकी ऊर्जा आवश्यकताओं को बरकरार रखते हुए कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में भी मदद करते हैं।

एहतियातHealth Benefits of Oranges in hindi

(Health Benefits of Oranges in hindi)संतरे के बारे में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रतिदिन बहुत से संतरे का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी का संचय हो सकता है। विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। आगे, संतरे खट्टे फल हैं जिनमें बहुत अधिक साइट्रिक एसिड होता है। यदि अत्यधिक सेवन किया जाता है, तो आप शरीर में अम्लता उर्फ ​​उच्च स्तर की अम्लता से पीड़ित हो सकते हैं।

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