health benefit of almond in hindi बादाम के उपयोग 25 तरीके

फल एक बाहरी मांसल और कुछ रसदार से बना है। almond in hindi में एक कठोर आवरण होता है, जिसमें एक सख्त खोल होता है जिसमें बीज होते हैं। यह वह बीज है जिसे बादाम कहा जाता है जो कई प्रकार से खाया जाता है।

बादाम( almond in hindi)शायद पश्चिमी एशिया और उत्तरी अफ्रीका में उत्पन्न हुए। कैलिफोर्निया बादाम का सबसे बड़ा उत्पादक है।

बादाम मीठा और कड़वा दोनों होते हैं। मीठे बादाम खाए जाते हैं जबकि कड़वे बादाम का उपयोग तेल निकालने के लिए किया जाता है। वे अपने हाइड्रोसिनेनिक एसिड सामग्री के कारण कड़वे होते हैं। हालांकि, यह तेल निर्माण प्रक्रिया के दौरान हटा दिया गया है।

वानस्पतिक रूप से, यह एक शराबी है और सच्चा अखरोट नहीं है।

कोई भी कर्नेल या बीज जो खाने योग्य है, लेकिन एक कठिन आवरण द्वारा संलग्न है, इसे अखरोट कहा जाता है।

बादाम के उपयोग| almond in hindi

बादाम को अपने दम पर खाया जा सकता है या विभिन्न व्यंजनों के लिए गार्निशिंग के रूप में जोड़ा जा सकता है। उन्हें कच्चा, तला हुआ, बेक किया हुआ, नमकीन, फूला हुआ या रात भर पानी में भिगोने और सेवन करने से पहले त्वचा को हटाने के बाद खाया जा सकता है। बादाम को भिगोने से उनकी पोषक तत्वों की उपलब्धता और अवशोषण बढ़ जाता है।

इनका उपयोग डेसर्ट, आइक्रीम, केक, कुकीज, मिठाई आदि के प्रीपरेशन में भी किया जाता है। बादाम का मक्खन, बादाम का दूध, बादाम का आटा और बादाम खाना उनके द्वारा उत्पादित अन्य बहुत ही पोषण संबंधी उत्पाद हैं।

1.बादाम का तेल एक मालिश तेल, बाल तेल या एक वाहक तेल के रूप में, दवा उद्योग में और सुगंधित तेलों के उत्पादन में उपयोग किया जाता है।ओट्स में 1Amonds बहुत अच्छे से चलते हैं। पकी हुई दलिया में कटा हुआ बादाम का एक हिस्सा मिलाएं और एक अखरोट और दलिया का आनंद लें।

 

  1. अपने पसंदीदा चिकन डिश में एक अखरोट का स्वाद और कुछ क्रंच जोड़ें। अपने चिकन को पकाने के बाद, बादाम को थोड़े से नींबू के रस के साथ पैन में डालें और बादाम को थोड़ा भूरा होने तक पकाएं।

 

  1. बादाम को सलाद में मिलाकर खाने से आपके दैनिक लंच में एक क्रंच और अधिक पोषक तत्व जुड़ जाते हैं।

 

  1. अपने सैंडविच के लिए पीनट बटर के बजाय बादाम बटर का इस्तेमाल करें। अपने स्वयं के बादाम मक्खन को एक स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर पीसें या पूरी तरह से प्राकृतिक संस्करण खरीदें जिसमें अतिरिक्त चीनी शामिल नहीं है।

 

  1. बादाम के आटे को अपने त्वरित ब्रेड व्यंजनों, जैसे कि पेनकेक्स, मफिन या केला ब्रेड में बदलें। आपको एक अतिरिक्त अंडा जोड़ना होगा और बादाम का आटा रोटी बनाने के लिए अच्छा नहीं है। आप बादाम के आटे को स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पा सकते हैं।

6.बादाम को पीस लें और उन्हें अपनी मछली या चिकन के लिए एम्पानाडा के रूप में उपयोग करें।

7.कुकीज़ में उपयोग करें। अपने कुकीज़ में कटा हुआ बादाम जोड़कर कुछ कुरकुरे जोड़ें।

8.सईद में उपयोग करें। साबुत सब्जियों को बादाम स्वाद और बनावट दे सकता है।

9.चावल के साथ पकाना। चावल तैयार होने से लगभग दो मिनट पहले, नट्स के साथ चावल पकाने के लिए बादाम जोड़ें।

10.बादाम का दूध पिएं। बादाम का दूध कैलोरी में कम होता है और इसमें केवल स्वस्थ वसा होता है। बादाम का दूध उन लोगों के लिए आदर्श है जो लैक्टोज असहिष्णु हैं या किसी के लिए भी अपने कैल्शियम स्रोत को मिलाते हैं।

11.बादाम के तेल में अखरोट का स्वाद उत्कृष्ट होता है, जिसका उपयोग किसी भी वनस्पति तेल की तरह ही किया जा सकता है।

12.अद्भुत आइसक्रीम टॉपिंग के लिए बादाम का उपयोग करें।

13.इन छोटे नट्स को अपने ठंडे अनाज में मिलाएं। बादाम मिलाने के लिए चीयरियस बेहतरीन हैं।

14.बादाम मक्खन और केले के साथ अपने पेनकेक्स को कवर करें।

15.खाने की तुलना में बादाम का उपयोग एक अलग तरीके से किया जाता है, जो आपके चेहरे के मास्क में बादाम के तेल का उपयोग करके त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

16.दही और बादाम एक सुपर-शक्तिशाली नाश्ता या स्नैक बनाते हैं।

17.व्यंजनों में तेल के स्थान पर बादाम का पेस्ट बनाएं और उपयोग करें।

18.बादाम पर स्नैकिंग का स्पष्ट विकल्प। एक सेवा के भीतर रहने के लिए 14 बादाम गिनें।

19.थोड़ा सा स्वाद लाने के लिए बादाम का अर्क फ्रेंच टोस्ट में बहुत अच्छा है।

20.चावल के हलवे में बादाम के अर्क का उपयोग करें।

21.ओमेगा -3 की सुबह बढ़ाने के लिए अपनी कॉफी में बादाम का दूध या बादाम का अर्क मिलाएं।

22.बादाम के आटे का उपयोग पिस के लिए क्रस्ट बनाने के लिए करें, विशेष रूप से सेब पाई के साथ।

23.पके हुए अखरोट चिप्स खाएं। कई ब्रांड अब ऐसे चिप्स पेश करते हैं, जो भूरे चावल और बादाम से बने होते हैं, जिनमें कोई गेहूं या ग्लूटेन नहीं होता है और इन्हें तला नहीं जाता है।

24.बादाम को पीसकर सूप में मिलाएं।

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बादाम के स्वास्थ्य लाभ health benefit of almond in hindi

एक ब्रेन फूड

बादाम एक मस्तिष्क भोजन माना जाता है क्योंकि उनके पास कई पोषक तत्व होते हैं जो विशेष रूप से छोटे बच्चों में मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं। वे स्मृति को बढ़ाने में भी मदद करते हैं और इस प्रकार छात्रों के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखते हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर

बादाम में ओलिक और पामिटोलिक एसिड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

दिल को लाभ

मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर ई और मोनो असंतृप्त वसा सामग्री कई हृदय रोगों को रोकने के लिए अच्छा है। वे धमनी को नुकसान पहुंचाने वाले होमोसिस्टीन के स्तर को भी कम करते हैं।

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त्वचा के लिए अच्छा है

नवजात और शिशुओं को बादाम के तेल की मालिश की सलाह दी जाती है।

ब्लड प्रेशर को बनाए रखता है

निम्न सोडियम और उच्च पोटेशियम सामग्री सामान्य रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए बून

फोलिक एसिड की मात्रा नवजात शिशुओं में जन्म दोष की संभावना को कम करती है।

वजन कम करने में एड्स

मोनो अनसैचुरेटेड फैट्स काफी फिलिंग होते हैं और भूख के दर्द को बे पर रखते हैं, जिससे ओवरईटिंग की संभावना कम हो जाती है। इसलिए बादाम उन लोगों के लिए अच्छा होता है जो अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं। कम कैलोरी वाला आहार अधिक मात्रा में लिया जाता है।

मधुमेह रोगियों की मदद करता है

बादाम का सेवन भोजन के बाद आमतौर पर सामने आने वाले शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। बादाम भोजन के जीआई सूचकांक को कम करके मदद करते हैं, इसलिए, बादाम का सेवन किसी न किसी रूप में भोजन के साथ करना बेहतर होता है।

एनर्जी लेवल को बूस्ट करना

उनके राइबोफ्लेविन, मैंगनीज और तांबे की सामग्री के कारण, बादाम ऊर्जा का स्तर बढ़ाते हैं।

उच्च विटामिन के स्तर के लाभ

मुक्त कणों द्वारा त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान को इस विटामिन की उच्च सामग्री द्वारा रोका जाता है जो उन्हें मैला करता है।

कैंसर से बचाव

संतृप्त वसा के निम्न स्तर, विटामिन ई के उच्च स्तर और फाइटोकेमिकल्स की विस्तृत विविधता कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

पित्ताशय की पथरी की रोकथाम

अध्ययनों से पता चला है कि हर रोज 1 औंस बादाम या 2 टेबलस्पून बादाम मक्खन के सेवन से इन पत्थरों के विकसित होने का खतरा कम हो जाता है।

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