Woman Washing her Hair

hair fall treatment in hindi- यद्यपि बाल जीवन के लिए आवश्यक नहीं हैं, लेकिन किसी के भी थकावट,hair fall treatment hindi गिरने, या गायब होने पर चिंता को भड़काने के लिए यह पर्याप्त कॉस्मेटिक चिंता का विषय है।

एक महिला के लिए, खोए हुए बालों के साथ कंघी या ब्रश की दृष्टि तीव्र मानसिक तनाव का कारण बन सकती है। बालों को रोम में मिनटों में बनाया जाता है जिसे follicles कहा जाता है।

कूप के आधार पर एक उत्थान, जिसे पपीला कहा जाता है, वास्तव में बाल पैदा करता है जब कोशिकाओं का एक विशेष समूह amino acids को keratin में बदल देता है, एक प्रकार का प्रोटीन जिसमें से बाल बनाया जाता है। इन प्रोटीन ‘building blocks’के उत्पादन की दर बाल विकास को निर्धारित करती है।

औसत विकास दर लगभग 1.2 सेमी प्रति माह है, जो पंद्रह से तीस साल की उम्र के बीच महिलाओं पर सबसे तेजी से बढ़ती है।

 

बालों के झड़ने के लक्षण Hair fall Symptoms in hindi

कंघी करने, नहाने के बाद पाए जाने वाले बाल

अपने कपड़े पर बालों को देखकर, कंघी करने के बाद, धीरे-धीरे दिखाई देने वाले गंजे पैच, हेयरलाइन को दोहराते हैं। बालों के झड़ने के लिए लक्षण बहुत स्पष्ट हैं!

 

 

बाल झड़ने का कारण hair fall cause in hindi

विटामिन की कमी, अपर्याप्त पोषण

बालों के झड़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण अपर्याप्त पोषण है। विटामिन बी 6 की कमी वाले व्यक्ति अपने बालों को खो देते हैं और फोलिक एसिड की कमी अक्सर पूरी तरह से गंजे हो जाते हैं। लेकिन इन विटामिनों के उदार सेवन के बाद बाल सामान्य रूप से बढ़ते हैं।

तनाव, लम्बी बीमारी, अशुद्ध स्थिति

बालों के झड़ने के अन्य महत्वपूर्ण कारण तनाव जैसे चिंता, चिंता और अचानक आघात, टाइफाइड, सिफलिस, पुरानी सर्दी, इन्फ्लूएंजा, और एनीमिया जैसी गंभीर या लंबी बीमारियों के कारण होने वाली सामान्य दुर्बलता है; खोपड़ी की एक अशुद्ध स्थिति जो एकत्र गंदगी के साथ छिद्रों को अवरुद्ध करके बालों की जड़ों को कमजोर करती है; और आनुवंशिकता।

 

बालों का झड़ना उपचार, बालों का झड़ना रोकना Hair fall treatment, Hair loss prevention in hindi

खोपड़ी की रगड़ का उपयोग करके बालों के झड़ने के लिए उपचार

बालों को झड़ने से रोकने और उपचार के लिए कई घरेलू उपचारों में से एक है ठंडे पानी से बालों को धोने के बाद उंगलियों से स्कैल्प को जोरदार रगड़ना।

गर्मी के साथ झुनझुनी शुरू होने तक खोपड़ी को सख्ती से रगड़ना चाहिए।

यह वसामय ग्रंथियों को सक्रिय करेगा और प्रभावित क्षेत्र में रक्त के परिसंचरण को सक्रिय करेगा, जिससे बाल स्वस्थ होंगे।

आंवला तेल के उपयोग से बालों का झड़ना घरेलू उपचार

आंवला तेल, नारियल के तेल में आंवले के सूखे टुकड़ों को उबालकर तैयार किया जाता है, यह बालों के विकास को बढ़ाने के लिए एक मूल्यवान हेयर टॉनिक माना जाता है।

ताजे आंवले के रस और चूने के रस की बराबर मात्रा में मिश्रण, शैम्पू के रूप में इस्तेमाल करने से भी बालों का विकास होता है और बालों का झड़ना रोकता है।

लेटस का उपयोग करके बालों के झड़ने के उपचार के लिए उपचार

लेटेस बालों के झड़ने को रोकने में उपयोगी है। माना जाता है कि लेट्यूस और पालक के रस का मिश्रण बालों के विकास में मदद करता है अगर इसे एक दिन में आधा लीटर तक लिया जाए

बालों का झड़ना घरेलू उपाय अमरनाथ के उपयोग से

बालों के झड़ने के लिए एक और मूल्यवान उपाय है अमरनाथ। इसके ताजे पत्तों का रस बालों में लगाना चाहिए। यह बालों के विकास में मदद करेगा और उन्हें मुलायम बनाए रखेगा।

अल्फाल्फा का उपयोग करके बालों के झड़ने उपचार

अल्फाल्फा का रस, बराबर मात्रा में कैरोट और लेट्यूस के रस के साथ, दैनिक रूप से लिया जाता है, यह भी बालों के विकास में उल्लेखनीय हद तक मदद करता है।

इन रसों का संयोजन उन तत्वों से भरपूर होता है जो बालों की वृद्धि के लिए विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। अल्फाल्फा का रस तैयार करते समय, पौधे की पत्तियों का उपयोग तब किया जा सकता है जब उन्हें ताजा प्राप्त किया जा सकता है।

मार्गोसा का उपयोग करके Hair fall treatment hindi

मरगोसा के पेड़ की पत्तियां बालों के झड़ने के उपचार में भी फायदेमंद हैं। यदि बाल गिर रहे हैं या बढ़ना बंद हो गए हैं तो उन्हें नीम की पत्तियों के काढ़े से धोना चाहिए।

यह बालों को गिरने से रोकेगा और उसके कालेपन को स्थिर करेगा। यह बालों को लंबा कर देगा और जूँ और अन्य संक्रमित कीटों को मार देगा।

सरसों के तेल और मेंहदी के पत्तों का उपयोग करके बालों के hair fall home  treatment hindi

सरसों का तेल, मेहंदी की पत्तियों के साथ उबला हुआ, बालों के स्वस्थ विकास के लिए उपयोगी है। एक टिन बेसिन में लगभग 250 मिलीलीटर सरसों का तेल उबाला जाना चाहिए।

लगभग साठ ग्राम मेंहदी के पत्तों को धीरे-धीरे इस तेल में डालना चाहिए जब तक कि वे तेल में जल न जाएं। तेल को एक कपड़े का उपयोग करके फ़िल्टर किया जाना चाहिए और संग्रहीत किया जाना चाहिए।

तेल से सिर की नियमित मालिश करने से प्रचुर मात्रा में बाल पैदा होंगे।

नारियल के दूध का उपयोग करके Hair fall treatment hindi

खोपड़ी पर नारियल का दूध लगाने और बालों की जड़ों में मालिश करने से भी बालों के झड़ने के उपचार में लाभकारी है। यह बालों को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

नारियल के छिलकों को पीसकर और उन्हें अच्छी तरह निचोड़कर नारियल का दूध तैयार किया जाता है।

निम्बू-मिर्च के बीज का उपयोग कर hair fall treatment hindi

पैची गंजेपन के उपचार में कुछ घरेलू उपचार भी लाभकारी पाए गए हैं। इन उपचारों में सबसे मूल्यवान है चूने और काली मिर्च के बीज, एक साथ बारीक पेस्ट पाने के लिए। इस पेस्ट को पैच पर लगाया जाता है, इसमें हल्के से अड़चन होती है।

यह प्रभावित क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और बालों के विकास को उत्तेजित करता है। कुछ हफ्तों के लिए इस पेस्ट को दिन में दो बार लगाना चाहिए।

लिकोरिस का उपयोग करके बालों के झड़ने का उपचार

एक चुटकी केसर के साथ दूध में टुकड़ों को पीसकर बनाई गई शराब का पेस्ट, गंजापन के लिए एक और मूल्यवान उपाय है। यह पेस्ट बिस्तर पर जाने से पहले रात में गंजे पैच पर लगाया जाना चाहिए।

प्याज के इस्तेमाल hair fall treatment hindi

पैच गंजापन में भी प्याज फायदेमंद पाया गया है। प्रभावित भाग को लाल होने तक सुबह और शाम प्याज के साथ रगड़ना चाहिए। इसे बाद में शहद के साथ घिसना चाहिए।

pigeon pea का उपयोग कर बालों के झड़ने उपचार

लाभकारी परिणामों के लिए पिले मटर या लाल चने से बना एक महीन पेस्ट भी गंजे पैच पर नियमित रूप से लगाया जा सकता है।

अन्य उपचारों का उपयोग करके बालों के झड़ने का उपचार

परिष्कृत नारियल तेल का दैनिक आवेदन, बालों पर चूने के पानी और नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है, बालों के झड़ने को रोकता है और इसे लंबा करता है। हरे धनिये के पत्तों के रस को सिर पर लगाना भी लाभकारी माना जाता है।

पके हुए काले चने और मेथी के पेस्ट से बालों को धोने से बाल लंबे होते हैं। बालों के तेल के रूप में अरंडी के तेल का नियमित उपयोग बालों के शानदार विकास में मदद करता है।

 

बालों के झड़ने की रोकथाम आहार Hair fall prevention diet in hindi

अच्छी तरह से संतुलित भोजन का सेवन

बालों की स्वस्थ स्थिति काफी हद तक निर्भर करती है, दैनिक आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा के सेवन पर।

बालों को खोने की प्रवृत्ति वाले व्यक्तियों को एक संतुलित और सही आहार लेना चाहिए, जो खाद्य पदार्थों से बना होता है, जो सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है।

यह पता चला है कि एक आहार जिसमें बीज, नट, अनाज, सब्जियां और फलों की उदार मात्रा होती है, सभी आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा प्रदान करती है।

प्रत्येक खाद्य समूह को मोटे तौर पर तीन प्रमुख भोजन में से एक का निर्माण करना चाहिए।

हालांकि, इन खाद्य पदार्थों को दूध, वनस्पति तेल, शहद, गेहूं के रोगाणु, खमीर और यकृत जैसे कुछ विशेष खाद्य पदार्थों से पूरक होना चाहिए।

 

अन्य बालों के झड़ने की रोकथाम उपचार hair fall treatment hindi 

बालों की उचित सफाई आवश्यक है।

बालों की उचित सफाई, और हेयरवॉश के बाद स्कैल्प को तौलिये से रगड़ना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here