विभिन्नप्रकार के flaxseed और flax seed benefits  hindi हैं, हमयहां और अन्य संबंधितचीजों के बारे मेंबात करेंगे। flaxseed in hindi के 4 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानना चाहिए

flaxseed in hindi | flax seed के 4 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानना चाहिए

 

सन बीज क्या है? FLAXSEED IN HINDI

फ्लैक्सउस पौधे का नाम हैजो भूमध्य और भारत केक्षेत्रों के लिए स्वदेशीहै। इसकी खेती और उपयोग कईशताब्दियों पहले हुई थी। आजकल, सन को अपनेमजबूत तंतुओं और उसके स्वास्थ्यवर्धक बीजों के लिए उगायाऔर उपयोग किया जाता है। जबकि ये इसके सबसेलोकप्रिय उपयोग हैं, फ्लैक्स सीड स्प्राउट्स भी खपत केलिए बढ़िया हैं और इनमें सूक्ष्मअभी तक मसालेदार स्वादहै।
फ्लैक्ससीड्स कुछ किस्मों में आते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें खरीदतेसमय अलगअलग रंग के बीज देखतेहैं, तो चिंता करें। सन के बीजआमतौर पर भूरे यापीले / सुनहरे होते हैं। सन की अधिकांशकिस्मों में समान पोषक तत्व होते हैं, हालांकि इसमें एक प्रकार कासॉलिन होता है, जो एक प्रकारका पीला सन है, जिसमेंओमेगा -3 फैटी एसिड की बहुत कमसंख्या होती है।
सनबीज एक खाद्य तेलका उपयोग करता है जिसमें लकड़ीकी सतहों को खत्म करनेसे लेकर पोषण पूरक के रूप मेंउपयोग करने की एक विस्तृतश्रृंखला होती है। यह तेल एकवनस्पति आधारित तेल है जिसे आमतौरपर अलसी के तेल केरूप में जाना जाता है, लेकिन व्यावसायिक उपयोग के लिए इसेअलसी का तेल भीकहा जाता है।

सन बीज के फायदे Flax Seed Benefits in Hindi

Flax Seed Benefits क्या हैं? हम उनमें से कुछ केबारे में बात करते हैं।
सन बीज के लाभ # 1 – उच्च फाइबर सामग्री
मुख्यसन बीज लाभों में से एक सनबीज में उल्लेखनीय रूप से उच्च फाइबरसामग्री है। सन के बीजमें प्रत्येक 100 ग्राम के लिए 27.90 ग्रामआहार फाइबर होता है।
इसकामतलब यह है कियदि आप अपने दहीके ऊपर फ्लैक्स सीड का 1 बड़ा चम्मच नहीं छिड़कते हैं, तो भी आपकोफ्लैक्स सीड्स से 3.35 ग्राम डायटरी फाइबर मिलते हैं, जो कि डाइटरीफाइबर आरडीए का 13.39% है।
यदिआप एक दिन मेंएक कप के लिएबीज के सेवन मेंवृद्धि करते हैं, उदा। अपने नाश्ते मूसली या बेकिंग फ्लैक्ससीड ब्रेड में सन बीज मिलाकर, आप 43.24 ग्राम आहार फाइबर निगलना करेंगे। यह अनुशंसित न्यूनतमदैनिक सेवन से ऊपर है।
अमेरिकनआरडीए (अनुशंसित दैनिक भत्ता) दिशानिर्देशों को अमेरिका केराष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (यूएस) के खाद्य औरपोषण बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया था। RDA को RDI (संदर्भ दैनिक इंटेक) के रूप मेंभी जाना जाता है।
डायटरीफाइबर आरडीए वयस्कों के लिए 25-30 ग्रामहै। हालांकि यह ध्यान दियाजाना चाहिए कि फाइबर कीआवश्यक मात्रा व्यक्ति से दूसरे व्यक्तिमें भिन्न होती है, और समयसमयपर भी। यदि आप अपच याकब्ज से पीड़ित हैं, तो आप एक बढ़ेहुए फाइबर सेवन से लाभ उठासकते हैं। अधिक विस्तृत सिफारिशें प्राप्त करने के लिए अपनेचिकित्सक से परामर्श करें।
तो, आहार फाइबर क्या हैं और सन बीज आपके जीवन को कैसे लाभ पहुंचा सकते हैं?
आहारफाइबर एक निश्चित प्रकारका अपचनीय खाद्य कण हैं। चूंकिशरीर उन्हें तोड़ नहीं सकता है, वे शरीर मेंपूरे पाचन तंत्र के माध्यम सेभोजन को स्थानांतरित करेंगे।सन बीज में फाइबर जठरांत्र संबंधी मार्ग में ऐंठन की मात्रा कोकम करके आपके पाचन तंत्र को लाभ पहुंचातेहैं।
सनबीज के लाभ मेंभारी मलसेसम्मिलित होना शामिल है जो शरीरऔर बल्कि मल केमाध्यम से चलना आसानहै जो आदर्श मात्रामें नमी बनाए रख सकते हैं।जब मल नम कीसही मात्रा को बनाए रखतेहैं, तो उन्हें खत्मकरना बहुत आसान होता है और तनावऔर घर्षण का स्तर कमहोगा।
आहारफाइबर फाइबर के विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कैलोरी केअवशोषण को कम करनेका कारण बनते हैं। यह स्वाभाविक रूपसे एक समस्या होसकती है यदि आपअकाल से पीड़ित देशमें रहते हैं, लेकिन दुनिया के औद्योगिक हिस्सोंमें हममें से अधिकांश आजभुखमरी की तुलना मेंमोटापे और / या उच्च कोलेस्ट्रॉलके स्तर से लड़ने कीअधिक संभावना रखते हैं।
यदिआप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर कोकम करने या कम करनेकी कोशिश कर रहे हैं, तो आप सन बीजके लाभ का लाभ उठाकरइस प्रक्रिया की सहायता करसकते हैं। पर्याप्त फाइबर का सेवन टाइपII मधुमेह, डायवर्टीकुलिटिस और हृदय रोगके विकास के एक कमजोखिम से भी जुड़ाहुआ है। यह आपको कोलेस्ट्रॉलके स्तर को कम रखनेमें भी मदद करसकता है।
सन बीज के लाभ # 2 – दो लाभकारी वसायुक्त तेलों की उच्च मात्रा
रेशेदारसामग्री के अलावा एकऔर महत्वपूर्ण सन बीज कालाभ दो लाभकारी वसायुक्ततेलों का उल्लेखनीय रूपसे उच्च स्तर है। कोरोनरी चूल्हा रोग के जोखिम कोकम करने के लिए दोप्रकार के वसायुक्त तेलदिखाए गए हैंईपीएऔर डीएचए। 15 सितंबर, 2004 तक, फ्लैक्स सीड उत्पादों के उत्पादकों कोनिम्नलिखित एफडीए (यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) को अपने उत्पादोंपर स्वीकृत टेक्स्ट को उपभोक्ताओं कोसंभावित फ्लैक्स सीड लाभ के बारे मेंसूचित करने की अनुमति दीजाती है।
सहायकलेकिन निर्णायक शोध से पता चलताहै कि ईपीए औरडीएचए ओमेगा -3 फैटी एसिड की खपत सेकोरोनरी हृदय रोग का खतरा कमहो सकता है। [भोजन के नाम] कीएक सेवारत [एक्स] ग्राम ईपीए और डीएचए ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रदान करता है। [कुल वसा, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल सामग्रीके लिए पोषण संबंधी जानकारी देखें।]
EPA (eicosapentaenoic acid) औरDHA (docosahexaenoic acid) केवल फ्लैक्स सीड में पाए जाते हैं, आप इन फैटीतेलों की महत्वपूर्ण मात्राको अक्सर ऑयली ठंडे पानी की मछली, सीलया कुछ प्रकार के शैवाल औरगांजा खाकर निगलना कर सकते हैं।
फ्लैक्स सीड के फायदेशाकाहारी और शाकाहारी आहार
सनबीज के लाभों मेंसे एक यह हैकि सन बीज औरसन बीज का तेल शाकाहारीऔर शाकाहारी आहार में शामिल किया जा सकता है, और वे मछली औरसमुद्री भोजन एलर्जी से पीड़ित लोगोंके लिए आदर्श विकल्प भी हैं। कईस्वास्थ्य के प्रति जागरूकव्यक्ति बड़ी मात्रा में तैलीय मछली और मछली औरसील तेल का चयन करतेहैं, क्योंकि वे इन खाद्यप्रकारों में भारी धातु के उच्च स्तरके बारे में चिंतित हैं।
सन बीज के फायदेफाइबर फसल
सनको केवल सनबीज के लिए सराहागया है, यह एक बहुतही महत्वपूर्ण फाइबर फसल भी है। सनका उपयोग कम से कम5000 वर्षों के लिए लिननका उत्पादन करने के लिए कियागया है, और यह इसेदुनिया की सबसे पुरानीफाइबर फसलों में से एक बनाताहै।
आज, सन प्लांट के विभिन्न हिस्सोंका उपयोग कपड़े, कागज और मछली पकड़नेके जाल बनाने के लिए कियाजाता है।
क्योंअपने आहार में सन बीज काउपयोग करें?
सन बीज के लाभओमेगा
फ्लैक्ससीड्स खाद्य होते हैं और इन्हें सीधेफ्लैक्स सीड ऑयल बनाने के लिए उपयोगकिया जा सकता है।सन बीज से स्प्राउट्स भीस्वादिष्ट होते हैं और उनमें कुछहद तक मसालेदार स्पर्शहोता है। बहुत सारे लोग आज केवलफ्लैक्स सीड्स का सेवन कररहे हैं, क्योंकि इसका  स्वादअच्छा होता है, बल्कि इसलिए भी कि फ्लैक्ससीड्स में ओमेगा -3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड की उच्च मात्राहोती है।
सनके बीज उन लोगों केलिए कुछ विकल्पों में से एक हैंजो अपने आहार में मछली या समुद्री भोजनके अन्य रूपों को शामिल किएबिना ओमेगा -3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड की उच्च मात्राको निगलना चाहते हैं। यह सन बीजबना दिया है| इसने सन बीज कोविशेष रूप से शाकाहारी औरशाकाहारी लोगों के बीच लोकप्रियबना दिया है, साथ ही साथ खाद्यएलर्जी वाले लोगों में, वे सन बीजके लाभों को देखते हैं।कुछ लोग तैलीय मछली और मछली केतेल का सेवन करनेसे बचना चाहते हैं क्योंकि वे भारी धातुके संभावित उच्च स्तर के बारे मेंचिंतित हैं, उदा। पारा।
Flaxseed  को केवल ओमेगा -3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड के उच्च स्तरके लिए सराहा जाता है; एक और सनबीज का लाभ यहहै कि वे लिग्नन्सऔर आहार फाइबर से भी भरेहोते हैं।
दोप्रकार के सन बीजहोते हैं: भूरा और पीला। दोनोंप्रकारों में ओमेगा -3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड के समान स्तरहोते हैं। हालांकि एक विशेष प्रकारका पीला फ्लैक बीज है जिसे सोलिनके रूप में जाना जाता है, और इन बीजोंमें शायद ही कोई ओमेगा-3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है।

पिसे हुए सन के बीज

Flaxseed  कोअक्सर खपत होने से पहले जमीनपर रखा जाता है; उदाहरण के लिए, आपखट्टे दूध या दही केऊपर छिड़के जाने पर पीसने वालेअलसी के बीज काउत्पादन करने के लिए कॉफीग्राइंडर या मसाला ग्राइंडरका उपयोग कर सकते हैंजो कि मूसली याअपने दम पर बहुतअच्छा लगेगा। पिसे हुए अलसी के बीज कोपौष्टिक शेक में भी शामिल कियाजा सकता है।
सनबीज, कटा हुआ या पूरी तरहसे, सलाद में भी बहुत अच्छाहोता है क्योंकि वेएक अखरोट का स्वाद जोड़तेहैं। अगर आपको फ्लैक्स सीड्स का स्वाद पसंदनहीं है, तो आप फ्लैक्ससीड्स से बने कैप्सूलखरीद सकते हैं।
सन बीज के लाभजब आप सेंकना करतेहैं तो सन बीजका उपयोग करें
यदिआप अंडे को बाइंडर केरूप में उपयोग किए बिना केक बेक करना चाहते हैं, तो आप अक्सरग्राउंडेड फ्लैक्स सीड्स के साथ नुस्खामें अंडे को स्थानापन्न करसकते हैं। नुस्खा में प्रत्येक अंडे के लिए, आपतीन बड़े चम्मच पानी से बने मिश्रणऔर लगभग एक चम्मच पिसेहुए सन बीज काउपयोग कर सकते हैं।ग्राउंडेड सन बीज अन्यअवयवों को एक साथबांध देगा। आप यहाँ सनबीज व्यंजनों प्राप्त कर सकते हैं।
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