Chia Seeds in hindi: लाभ और साइड इफेक्ट्स

चिया सीड्स इन हिंदी(Chia Seeds in hindi) एक पौधे से आते हैं जो मिंट या लामियासी परिवार से है, और यद्यपि चिया बीज पौधों की कई किस्में हैं, सबसे आम जो वाणिज्यिक रूप से बेचा जाता है वह साल्विया हर्पेनिका है, जिसे ऊपर फोटो में दर्शाया गया है।

चिया सीड्स कैसे खाएं |How to eat chia seeds in hindi

चिया बीज बेहद बहुमुखी और बेस्वाद हैं जो आपके भोजन में शामिल करना काफी आसान बनाता है। चिया बीज खाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें जेल बनाने के लिए अपनी पसंद के तरल में भिगोना है। वे 10 मिनट के भीतर उस सभी तरल को अवशोषित करेंगे, और एक दिलचस्प प्रभामंडल जैसी उपस्थिति लेंगे। चिया के बीज अपने स्वयं के स्वाद में कमी के बाद से, वे जो भी भोजन या पेय आप उन्हें जोड़ते हैं उसका स्वाद लेते हैं।

सुझाया गया उपयोग:

उन्हें अपनी स्मूदी में ब्लेंड करें

उन्हें रस के साथ मिलाएं

हलवा बनाने के लिए उन्हें बादाम के दूध (या नियमित दूध) के साथ मिलाएं

उनके साथ सेंकना! रोटी, मफिन, कुकीज़, या व्यंजनों में जोड़ें जो आमतौर पर तिल के बीज कहते हैं

उन्हें दही, अनाज, दलिया या सलाद में छिड़कें

इसे पानी की एक बोतल में जोड़ें और इसे अपने अगले बढ़ोतरी पर ले जाएं!

चिया सीड्स के फायदे| Benefits of chia seeds in hindi

ठीक है, तो वे सबसे प्राचीन सुपरफूड्स में से एक हैं, लेकिन क्या उन्होंने * वास्तव में * एज़्टेक योद्धाओं को अधिक ऊर्जा और धीरज दिया है? क्या उनके पास कोई अन्य लाभ है? चिया के बीज के बारे में क्या बहुत अच्छा है?

आइए इन सवालों के जवाब देते हैं चिया के बीज की पोषण सामग्री पर एक नज़र डालते हैं, और यह उनके लाभों से कैसे संबंधित है।

ओमेगा 3 से भरपूर चिया सीड

हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि सन बीज (उर्फ अलसी) और सामन ओमेगा 3 के महान स्रोत हैं, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि चिया बीज ओमेगा 3 का भी एक बहुत समृद्ध स्रोत हैं। वास्तव में वजन द्वारा एक चिया सीड की संरचना का 19-25%, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, एक महत्वपूर्ण ओमेगा 3 फैटी एसिड है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि हम इसे स्वयं नहीं बना सकते हैं, और इसलिए यह आवश्यक है। तुलना के लिए, सन के बीज में लगभग 23% ओमेगा 3 होता है, इसलिए चिया बीज ओमेगा 3 के लाभ के संदर्भ में सन बीज के बराबर या कम होता है।

ओमेगा 3 से भरपूर चिया सीड(in hindi )के बारे में क्या बात है? ओमेगा 3 के लाभों की सूची काफी लंबी है! लेकिन हाइलाइट्स में से कुछ हैं:

यह हृदय और हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह रक्त को एक स्थिरता पर रखने में मदद करता है जो थक्के के लिए कम प्रवण होता है, इस प्रकार एनजाइना, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। प्रभावी रूप से, यह हल्के रक्त पतले के रूप में कार्य करता है। ओमेगा 3 भी सामान्य रूप से हमारे रक्त लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाने में मदद करता है, ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है, और “खराब कोलेस्ट्रॉल”, एलडीएल और वीएलडीएल। चिया के बीज लिपिड प्रोफाइल को काफी फायदा पहुंचाते हैं। (1) अध्ययनों से यह भी पता चला है कि चिया के बीज, अन्य चीजों के बीच ओमेगा 3 सामग्री के लिए धन्यवाद, 6 मिमीएचजी द्वारा रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। (2)

ओमेगा 3 एक शानदार मस्तिष्क भोजन के लिए शायद सबसे प्रसिद्ध है। यह हम सभी के लिए मस्तिष्क का पोषण करता है, और अवसाद, अल्जाइमर रोग, आत्मकेंद्रित और मिर्गी सहित न्यूरोलॉजिकल स्थितियों की एक विस्तृत सरणी को कम करने में मदद करता है।

यह शरीर में सूजन को कम करता है, और इसलिए बहुत अधिक भड़काऊ स्वास्थ्य स्थितियों के साथ मदद कर सकता है, भड़काऊ सिरदर्द से लेकर सूजन वाले जोड़ों तक, सूजन वाले जोड़ों और पीठ तक, और बीच में सब कुछ करने के लिए। एक अध्ययन में पाया गया कि चिया सीड की खपत के बाद भड़काऊ मार्कर एचएस-सीआरपी 40% तक कम हो गया। (2)

यह हमारे शरीर को नम रखने में मदद करता है, उदाहरण के लिए, आंखों और त्वचा को सूखा रखने से। वास्तव में ओमेगा 3 त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है। यह अस्थमा पीड़ितों में फेफड़ों को अच्छी तरह से नम रखता है, और जोड़ों को अच्छी तरह से तेल में रखता है।

यह अपनी झिल्लियों का निर्माण करके हमारी कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है।

चिया के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं

घुलनशील फाइबर वह है जो chia seeds (in hindi) को एक जैल जैसी स्थिरता बनाता है जब उन्हें एक-दो मिनट के लिए पानी में डाल दिया जाता है। यह जेल जो बनता है वह एक प्रकार का श्लेष्मा है। क्या उनके घुलनशील फाइबर युक्त के बारे में बहुत अच्छा है?

यह हमारे रक्त में चीनी की रिहाई को धीमा करने में मदद करता है, इसलिए मधुमेह रोगियों और इंसुलिन संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। घुलनशील फाइबर के अलावा, चिया बीजों में अल्फा लिपोइक एसिड की एक अच्छी खुराक होती है जो आगे रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करती है। (2) (3) चीनी संतुलन प्रभाव का परिणाम यह है कि आपके पास एक निरंतर चीनी प्रवाह है जो आपकी ऊर्जा को लंबे समय तक बनाए रखता है, जो एज़्टेक के साथ रनिंग फ़ूड के रूप में चिया बीज के उपयोग के साथ फिट बैठता है।

  • यह आंत पर बहुत कोमल है और आंत की सूजन या जलन को शांत कर सकता है
  • यह कब्ज को रोकने में आपके मल को खत्म करने में आपकी मदद कर सकता है
  • यह कोलेस्ट्रॉल को बांधता है, शरीर से इसे कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  • तथ्य यह है कि घुलनशील फाइबर इतना पानी-प्यार (हाइड्रोफिलिक) है इसका मतलब यह भी है कि यह शरीर के जलयोजन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चिया बीज शाकाहारी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं

चिया सीड का लगभग 20-23% प्रोटीन होता है, जो इसे एक समृद्ध प्रोटीन स्रोत बनाता है, नट्स और अन्य बीजों की तुलना में और मांस की तुलना में प्रोटीन सामग्री में थोड़ा कम होता है। यह शाकाहारियों के लिए बहुत अच्छा बनाता है, खासकर जब से यह एक पूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

चिया सीड्स में प्रोटीन की मात्रा हमारे ऊतकों, मांसपेशियों, त्वचा और बालों के निर्माण, कोशिकाओं की मरम्मत, और प्रोटीन युक्त हार्मोन बनाने सहित शरीर में सामान्य प्रोटीन कार्यों के लिए महान है। प्रोटीन भी शुगर रिलीज को धीमा करने में मदद करता है, ताकि आपके पास एक निरंतर चीनी प्रवाह हो जो आपकी ऊर्जा को लंबे समय तक बनाए रखता है, जो एज़्टेक के साथ रनिंग फ़ूड के रूप में चिया बीज के उपयोग के साथ फिट बैठता है।

चिया बीज एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं

चिया के बीजों में एंटीऑक्सिडेंट की एक उच्च मात्रा होती है, और ओआरएसी पैमाने पर जो मापता है कि एंटीऑक्सिडेंट्स में यह कितना समृद्ध है, यह लगभग 825 (4) रैंक करता है, जो ब्रोकोली, संतरे और अंगूर के एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के बराबर है।

चिया सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट मायरेटिन, क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल नाम के पॉलीफेनोल्स होते हैं और यही कारण है कि ये चिया सीड को सुपरफूड बनाने में मदद करते हैं क्योंकि ये शरीर के बुरे लोगों से लड़ते हैं, फ्री रैडिकल, जो कैंसर, सूजन और सेल का कारण बन सकते हैं क्षति। वे आम तौर पर शरीर को नकारात्मक प्रभावों से खुद को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं, जिससे आप जीवन को जीने के लिए अधिक ऊर्जा के साथ छोड़ते हैं क्योंकि कम ऊर्जा को नुकसान-नियंत्रण में बदल दिया जाता है।

चिया बीज में खनिजों की एक अच्छी मात्रा होती है

मैं कहता हूं “अच्छा” क्योंकि मुझे संदेह है कि लोगों को खनिजों की मात्रा का अनुमान लगाया जा सकता है जिसमें चिया बीज होते हैं। हां, अगर आप इसे ढेर करते हैं, तो यह आपको बहुत सारे खनिज देगा, लेकिन प्रति व्यक्ति चिया बीज की औसत दैनिक खुराक एक बड़ा चम्मच है, और इन खुराक में मुझे नहीं लगता कि यह वास्तव में हमें चिकित्सीय स्तर प्रदान करता है खनिजों का फिर भी, चिया के बीज में कैल्शियम, फास्फोरस, बोरान, मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम, जस्ता, तांबा और मैंगनीज होते हैं।

चिया के बीजों में कैल्शियम की मात्रा लगभग 700mg प्रति 100g है, जो कि अभी भी केवल खनिज है, जो अभी भी लगभग 100 मिलीग्राम प्रति 15 ग्राम है, जहां कैल्शियम के लिए दैनिक दैनिक भत्ता लगभग 1000mg प्रतिदिन है।

मैग्नीशियम भी लगभग 466mg प्रति 100 ग्राम की स्वस्थ मात्रा है, जो लगभग 70mg प्रति 15 ग्राम बड़ा चम्मच देगा, जबकि चिकित्सीय खुराक लगभग 400-700mg होगा।

इसके अलावा, कुछ स्रोतों के बावजूद कि चिया बीज बी विटामिन और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, मैं इसे वापस करने के लिए सबूत खोजने में असमर्थ रहा हूं। नीचे टिप्पणी करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें यदि आप एक ऐसे स्रोत के बारे में जानते हैं जो इसे पुष्टि करता है।Chia Seeds in hindi: लाभ और साइड इफेक्ट्स

चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स| chia seeds side effect in hindi

क्या यह सब सच होने के लिए बहुत अच्छा लग रहा है? चलो चलो फ्लिप पक्ष पर एक नज़र है: क्या चिया बीज खाने से कोई दुष्प्रभाव हैं?

सूजन:

सभी घुलनशील फाइबर के साथ, सन बीज सहित, चिया बीज सूजन का कारण हो सकता है। इसका कारण यह है कि फाइबर, परिभाषा से हमारे द्वारा पचने योग्य नहीं है, लेकिन हमारी आंत को पारित कर दिया जाता है, जहां आंत बैक्टीरिया इस पर दावत देता है। जैसा कि वे इसे खाते हैं, वे गैसों का उत्सर्जन करते हैं जो हमें प्रफुल्लित करते हैं। यदि आपके पास एक स्वस्थ आंत वनस्पति है, तो सूजन की संभावना कम हो जाती है। कुछ लोग दूसरों की तुलना में सूजन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। चिया के बीज से फूलने का एक और संभावित कारण यह है कि यदि आप उन्हें पर्याप्त पानी से नहीं धोते हैं, तो वे वास्तव में कब्ज का कारण बन सकते हैं, बजाय इसके कि राहत देने के। इसलिए अगर आप चिया सीड्स या फ्लैक्स सीड्स खा रहे हैं तो दिन में 8 गिलास पानी पीना वाकई जरूरी है।

निम्न रक्तचाप को आगे बढ़ाता है:

यदि आपको पहले से ही निम्न रक्तचाप है, तो कुछ लोग कहते हैं कि ऐसा कुछ करना जोखिम भरा है जो आगे रक्तचाप को कम कर सकता है। मुझे लगता है कि यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपका रक्तचाप कितना कम है, यह तय करने के लिए कि क्या इसे और कम करने का जोखिम है। यदि आपका रक्तचाप कम-से-सामान्य है, तो मुझे संदेह है कि थोड़ा जोखिम है। यदि आपका रक्तचाप सामान्य सीमा से कम है, तो अधिक देखभाल की आवश्यकता है। मैं यह भी कल्पना करता हूं कि यह सभी खाद्य स्रोतों पर लागू होता है जिनमें फ्लैक्स सीड्स और मछली के तेल सहित उच्च ओमेगा 3 सामग्री होती है।

रक्त को पतला करने वाली दवाओं पर लोगों में रक्त को आगे बढ़ाता है:

ओमेगा -3 सामग्री का मतलब है कि chia seeds( in hindi ) रक्त को पतला करता है, जिससे इसके हृदय-स्वास्थ्य लाभ में योगदान होता है। यह एक additive प्रभाव हो सकता है लेकिन रक्त-पतला दवाओं के साथ एक व्यक्ति पहले से ही हो सकता है। क्या यह खतरनाक है, मुझे नहीं पता और मैं आपको अपने स्वास्थ्य चिकित्सक से जांच करने की सलाह दूंगा। फिर, यह सन बीज और मछली के तेल के लिए भी लागू होगा।

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ा? 2004 में द नीदरलैंड्स वैगननिंगन सेंटर फॉर फूड साइंसेज में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि चिया के बीज पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। यह जानने के लिए इस पर और अध्ययन किए जाने की जरूरत है कि यह एक विषम अध्ययन था या नहीं।

You May Also Like:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here