benefits of banana in hindi

केले के कई स्वास्थ्य लाभ हिंदी में (benefits of banana in hindi)इसे दुनिया के सबसे पौष्टिक फलों में से एक बनाते हैं। और, यह तथ्य कि केले का स्वाद अच्छा होता है, केले को सभी अधिक लोकप्रिय बनाते हैं।

20 benefits of banana in hindi

  1. केले डिप्रेशन को कम करने में मदद करते हैं

हाल ही में डिप्रेशन से पीड़ित लोगों के बीच MIND द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, कई लोग केला खाने के बाद बहुत बेहतर महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि केले में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड होता है जो शरीर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, आराम के लिए जाना जाता है, आपके मनोदशा में सुधार करता है और सामान्य रूप से, आपको खुश महसूस करता है।

  1. केले एनीमिया को रोकने में मदद करते हैं

केले लोहे में अपेक्षाकृत अधिक होते हैं, जो शरीर के हीमोग्लोबिन कार्य में मदद करता है। एनीमिया की सबसे आम लागत लोहे की कमी है।

  1. केले कब्ज और दस्त में मदद करते हैं

फाइबर में उनकी सामग्री के कारण, वे एक सामान्य आंत्र समारोह को बहाल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, दस्त आमतौर पर आपके शरीर को महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स को हटा देता है, जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण है केले में उच्च मात्रा में पोटेशियम निहित है। इनमें पेक्टिन भी शामिल है, एक घुलनशील फाइबर (हाइड्रोकार्बोइड) जो पाचन तंत्र के माध्यम से आंदोलन को सामान्य करने में मदद कर सकता है।

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  1. केले हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं

केला खाने से अक्सर हमारे शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ सकती है। इसके अलावा, हरे केले में अपचनीय लघु श्रृंखला फैटी एसिड (एससीएफए) होते हैं जो कोशिकाओं के लिए बहुत पोषक तत्व होते हैं जो आंतों के अस्तर को बनाते हैं। जब ये कोशिकाएं अच्छी तरह से पोषण और स्वस्थ होती हैं, तो शरीर की कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता अधिक कुशल हो जाती है।

  1. केले किडनी के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित शोध अध्ययन बताते हैं कि फलों और सब्जियों, खासकर केला, गोभी और जड़ वाली सब्जियों के लगातार सेवन से किडनी कैंसर का खतरा कम हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि केले और कई कंदों में विशेष रूप से उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट फेनोलिक यौगिक होते हैं।

  1. केले उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करते हैं

केले पोटेशियम में बहुत अधिक होते हैं (एक बड़े केले में लगभग 478 मिलीग्राम और सोडियम में बहुत कम है – 1 मिलीग्राम), जो उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए एक आदर्श अनुपात है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने केवल केले उद्योग को आधिकारिक दावा करने की अनुमति दी है कि केले में रक्तचाप और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने की क्षमता है।

7. केले स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करते हैं

द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में एक अध्ययन के अनुसार, अपने नियमित आहार के हिस्से के रूप में केला खाने से स्ट्रोक का खतरा 40% तक कम हो जाता है।

  1. केले नाराज़गी के लिए प्राकृतिक उपचार हैं

पके केले का शरीर में एक प्राकृतिक एंटासिड प्रभाव होता है, इसलिए यदि आप नाराज़गी से पीड़ित हैं, तो सुखदायक राहत के लिए एक केला खाने की कोशिश करें।

  1. केले सुबह की बीमारी से बचने में मदद कर सकते हैं

भोजन के बीच केले पर नाश्ता करने से रक्त-शर्करा के स्तर को ऊपर रखने और सुबह की बीमारी से बचने में मदद मिलती है।benefits of banana in hindi

  1. केले आपको धूम्रपान रोकने में मदद कर सकते हैं

केले भी लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकते हैं। केले के पोषक तत्व जैसे विटामिन बी 6 और बी 12, साथ ही पोटेशियम और मैग्नीशियम शरीर को निकोटीन निकासी के प्रभावों से उबरने में मदद करते हैं।

11. benefits of banana in hindi:केले जठरशोथ और अल्सर को रोकने में मदद करते हैं

पका हुआ केला जठरशोथ और पेप्टिक अल्सर के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। केले अम्लता को कम करने में मदद करते हैं और पेट के अस्तर में जलन को कम करते हैं और प्रोटीज अवरोधक होते हैं जिन्हें अल्सर के प्राथमिक कारण के रूप में इंगित किया गया है।

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  1. केले आंखों की सुरक्षा देने में मदद करते हैं

आर्कियोलॉजी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी में प्रकाशित शोध से साबित हुआ है कि प्रति दिन कम से कम 3 सर्विंग फलों का सेवन करने वाले वयस्कों में उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एआरएमडी) विकसित होने का जोखिम (36% कम) होता है, प्राथमिक पुराने वयस्कों में दृष्टि हानि का कारण, उन लोगों की तुलना में जो रोजाना 1.5 सर्विंग से कम फल का सेवन करते हैं।

  1. केले तनाव को दूर करने में मदद करते हैं

केले पोटेशियम में उच्च होते हैं, जो दिल की धड़कन को सामान्य करने और शरीर के पानी के संतुलन को विनियमित करने में मदद करता है। उच्च तनाव की अवधि के दौरान, हमारे शरीर के पोटेशियम का स्तर तेजी से कम हो जाता है: केला खाने से दवाओं का उपयोग किए बिना उन्हें फिर से संतुलित करने का एक स्वस्थ तरीका है।

  1. केले नसों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं

केले में बी विटामिन अधिक होते हैं जो तंत्रिका कार्य को बेहतर बनाने के लिए पाए गए हैं। इसके अलावा, ऑस्ट्रिया में मनोविज्ञान संस्थान के अध्ययन में पाया गया कि काम पर दबाव चॉकलेट और कुरकुरा जैसे आरामदायक भोजन की ओर जाता है। रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला गया है कि, आतंक से प्रेरित खाद्य पदार्थों से बचने के लिए, हमें स्तरों को स्थिर रखने के लिए हर दो घंटे में उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों, जैसे कि केले पर स्नैकिंग करके अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है।

  1. केले देरी को कम करने में मदद कर सकते हैं

केले विटामिन सी और विटामिन ए में भी समृद्ध हैं और, केले की उच्च पोटेशियम सामग्री के साथ मिलकर, यह मन को मजबूत करने के लिए आदर्श है। केला खाने से बार-बार देरी होने में मदद मिल सकती है।

  1. मस्तिष्क मस्तिष्क शक्ति बढ़ा सकते हैं

एक ट्विकेंन्हम (मिडलसेक्स) स्कूल में 200 छात्रों को इस वर्ष अपनी परीक्षा के माध्यम से नाश्ते में ब्रेकफास्ट, केला और दोपहर के भोजन में केले खाने से उनकी मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाने में मदद मिली। शोध से पता चला है कि पोटेशियम से भरे फल विद्यार्थियों को अधिक सतर्क बनाकर सीखने में सहायता कर सकते हैं।

  1. हैंगओवर के उपचार के लिए केले

हैंगओवर को ठीक करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है, केले का मिल्कशेक बनाना, जो शहद से मीठा होता है। केला पेट को शांत करता है और, शहद की मदद से, रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है, जबकि दूध शांत करता है और आपके सिस्टम को फिर से सक्रिय करता है।

  1. केले पीएमएस में मदद कर सकते हैं –

गोलियों को भूल जाओ – एक केला खाओ। विटामिन बी 6 में यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, जो आपके मूड को प्रभावित कर सकता है।

  1. केले शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं

 

कई अन्य संस्कृतियाँ केले को एक “शीतलन” फल के रूप में देखती हैं, जो अपेक्षित माताओं के शारीरिक और भावनात्मक तापमान दोनों को कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, थाईलैंड में, गर्भवती महिलाएं अपने बच्चे को ठंडे तापमान के साथ पैदा करने के लिए केला खाती हैं।

20.बिनास सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) में मदद कर सकते हैं

केले एसएडी पीड़ितों की मदद कर सकते हैं क्योंकि उनमें प्राकृतिक मूड बढ़ाने वाला ट्राइपटोफन होता है।

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