pumpkin seeds in hindi

मुझे हमेशा नमकीन, भुना हुआ कद्दू के बीज(pumpkin seeds in hindi )(जिसे ‘पपीता’ भी कहा जाता है) से प्यार है – वे एक अच्छा स्नैक बनाते हैं और बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे आपके नाश्ते के अनाज, ग्रेनोला बार और स्मूदी के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त बनाते हैं। इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि कद्दू के बीज खाने से कितना स्वस्थ होता है।

 

  1. कद्दू के बीज pumpkin seeds in hindi आपको आराम करने में मदद करते हैं

जैसा कि मैंने अपने लेख में उन नट और बीजों के बारे में बात की है, जो तनावमुक्त करने में आपकी मदद करते हैं, कद्दू के बीजों में एल-ट्रिप्टोफैन, एक एमिनो एसिड होता है जो अवसाद के खिलाफ प्रभावी होता है और आपके दिमाग को आराम देने में मदद करता है। यह अमीनो एसिड सेरोटोनिन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है, एक हार्मोन जो नींद और विश्राम लाता है। इनमें ग्लूटामेट भी शामिल है जो कि GABA के संश्लेषण में आवश्यक है, एक एंटी-स्ट्रेस न्यूरो-केमिकल। तो, अगर आप तनाव महसूस करते हैं, या अवसाद है, तो भुना हुआ, कद्दू के बीजों का एक पैकेट अपने पास रखें।

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  1. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है

कद्दू के बीज विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत हैं, जो एक शक्तिशाली लिपिड घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है। विटामिन ई फ्री रेडिकल मध्यस्थता ऑक्सीडेंट चोट से ऊतक कोशिकाओं को रोकता है। सेलेनियम, एक अन्य खनिज जो कद्दू के बीज में पाया जाता है, एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। इस प्रकार, प्रतिदिन एक मुट्ठी कद्दू के बीजों का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करेगा और आपके शरीर को कई संक्रामक रोगों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में मदद करेगा।

 

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  1. बाल और नाखून के लिए अच्छा है |pumpkin seeds in hindi

कद्दू के बीज में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स हमारे बालों और नाखूनों के स्वस्थ विकास की कुंजी है। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन का एक हिस्सा बायोटिन, स्वस्थ बालों को बढ़ने में मदद करता है, जबकि थायमिन आवश्यक पोषक तत्व है जो बी-कॉम्प्लेक्स के अन्य भागों के साथ मिलकर काम करता है। यह विटामिन सी चयापचय, और कोलीन को भी ट्रिगर करता है। तो, यदि आप एक चमकदार अयाल और इस्पात नाखून चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी तरह से अपने आहार में कद्दू के बीज शामिल करें।

 

  1. गुर्दे और पित्ताशय की पथरी को रोकने में मदद करें

शोध से पता चला है कि कद्दू के बीज गुर्दे में कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थर के गठन को रोकते हैं। जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में, कद्दू के बीज के अर्क ने मूत्राशय के कामकाज में सुधार दिखाया। यदि नियमित रूप से लिया जाए तो ये गुर्दे और पित्ताशय की पथरी को भंग करने में भी मदद कर सकते हैं। तो, सुनिश्चित करें कि आप अन्य स्वस्थ स्नैक्स के साथ कद्दू के बीज का स्नैक भी जोड़ सकते हैं।

 

  1. प्रोस्टेट प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद करता है

प्रोस्टेट ग्लैंड इज़ाफ़ा (Benign Prostatic Hypertrophy or BPH) एक ऐसी स्थिति है जो दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करती है। इस सिंड्रोम का एक महत्वपूर्ण कारण टेस्टोस्टेरोन और DHT (डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) द्वारा प्रोस्टेट कोशिकाओं की अति-उत्तेजना है। कद्दू के बीज का तेल प्रोस्टेट सेल गुणन का विरोध करने में मदद करता है जो प्रोस्टेट ग्रंथि वृद्धि की ओर जाता है। इसके अलावा, कद्दू के बीजों में पाए जाने वाले कैरोटीनोइड्स को इस तथ्य के आधार पर पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि में वृद्धि को रोकने में मदद करने के लिए कहा जाता है, क्योंकि सामान्य रूप से कैरोटीनोइड बीपीएच होने के जोखिम को कम करते हैं। तो, वहाँ बाहर पुरुषों के लिए: कद्दू के बीज पर नाश्ता करना शुरू करें!

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  1. रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना

कद्दू के बीज फाइटोस्टेरॉल से भरपूर होते हैं, ऐसे यौगिक जिनकी कोलेस्ट्रॉल के समान संरचना होती है लेकिन वे रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। 100 ग्राम कद्दू के बीज में 265mg फाइटोस्टेरॉल होता है। इसके अलावा, कद्दू के बीजों में पाए जाने वाले मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स LDL या ‘खराब कोलेस्ट्रॉल’ को कम करने में मदद करते हैं। यह बदले में रक्त में cholesterol अच्छे कोलेस्ट्रॉल ’या HDL को बढ़ाता है। इसलिए, अगर आपको वसायुक्त भोजन के लिए जाना है, तो कद्दू के बीज को आज़माएं।

 

  1. कैंसर को रोकने में मदद करें

कद्दू के बीजों में मौजूद फाइटोस्टेरॉल फेफड़ों, स्तन, डिम्बग्रंथि और पेट के कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर से भी लड़ते हैं और उनकी रक्षा करते हैं। ये यौगिक शरीर के कुछ हिस्से में कैंसर कोशिकाओं को उत्पादन, गुणन और वृद्धि से रोकते हैं। उस पर ध्यान देने लायक कुछ है; रोकथाम एक ऐसी चीज है जिसके लिए हम सभी को जाना चाहिए। स्वस्थ जीवन के लिए कद्दू के बीजों पर नाश्ता करना शुरू करें।

  1. गठिया से राहत पाने में मदद करें

कद्दू के बीज में काफी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। गठिया सूजन पर कद्दू के बीज का प्रभाव गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा इंडोमेथेसिन के साथ तुलनीय है जो साइड इफेक्ट के रूप में जोड़ों में क्षतिग्रस्त वसा के स्तर को बढ़ाता है। लेकिन दवा के विपरीत, कद्दू के बीज का ऐसा कोई दुष्प्रभाव नहीं है। अध्ययनों से पता चला है कि गठिया सूजन के लक्षणों को दूर करने में कद्दू के बीज कितने सहायक हैं। इसलिए, यदि आप जानते हैं कि कोई भी गठिया से पीड़ित है, तो आप उन्हें कद्दू के बीज की सिफारिश कर सकते हैं।

  1. पाचन में सुधार | pumpkin seeds in hindi

कद्दू के बीज में एंटी-फंगल, एंटी-परजीवी गुण होते हैं जो उन्हें किसी भी विदेशी निकायों के लिए हमारे पाचन तंत्र पर एक जांच रखने में सक्षम बनाते हैं। परंपरागत रूप से, कद्दू के बीज का उपयोग परजीवी और अन्य कीटाणुओं के कारण आंतों और पाचन तंत्र की सूजन या संक्रमण को ठीक करने के लिए किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि रोटी में कद्दू के बीज जोड़ने से यह बेहतर तरीके से पचने में मदद करता है और इसके पोषक तत्व पूरी तरह से अवशोषित होते हैं। तो, अगली बार जब भी आपको कोई पाचन समस्या होती है, तो कुछ कद्दू के बीज के लिए जाएं।

 

  1. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करें

उनके उच्च जस्ता सामग्री के कारण, कद्दू के बीज रजोनिवृत्त महिलाओं और बूढ़ों में ऑस्टियोपोरोसिस को रोक सकते हैं क्योंकि ऑस्टियोपोरोसिस कम जस्ता सेवन से जुड़ा हुआ है। लगभग 1 ऑउंस। कद्दू के बीजों में 2mg जिंक होता है। 19 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए दैनिक अनुशंसित जिंक की मात्रा 11mg है जबकि समान आयु वर्ग की महिलाओं के लिए यह 9mg है। यह औसत आदमी के लिए कद्दू के बीज का 5.5oz, और कम जस्ता सेवन से संबंधित किसी भी बीमारी को रोकने के लिए एक औसत महिला को रोजाना 4.5oz का अनुवाद करता है।

 

तो, इन छोटे बीजों को कम मत समझिए, कद्दू के बीज (pumpkin seeds in hindi)  स्वस्थ लाभों से भरे हुए हैं और जाने के लिए एक स्वस्थ नाश्ता बनाते हैं।

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