Canker Soresकांकेर घाव छोटे घाव होते हैं जो मुंह के भीतर मौजूद नरम ऊतकों के बारे में विकसित होते हैं। वे जीभ के नीचे, गाल या होंठ के भीतर या मसूड़ों से आधार पर हो सकते हैं। फिर भी, ठंडे घावों के विपरीत, नासूर घाव तो संक्रामक होते हैं और ही वे होंठ से सतह के बारे में होते हैं। हालांकि हानिरहित, वे खाना बनाते हैं और वास्तव में दर्दनाक और कठिन बात करते हैं। वास्तव में अक्सर, एक व्यक्ति एक समय में 1 से अधिक नासूर से प्रभावित होता है। निम्नलिखित पंक्तियों के भीतर, हमने नासूर घावों के कई कारण और लक्षण प्रदान किए हैं।

कांकेर घावों का कारण Causes Of Canker Sores in hindi

मुंह के छालों के इलाज के लिए इन प्राकृतिक हैक्स का पालन करें |Canker Sores ,cause,symptoms,treatment in hindi
* खुरदरे दांतों के कारण जलन
* कुछ प्रकार के दंत ब्रेसिज़
* दांतों को जोर से ब्रश करना
* कुछ खाद्य एलर्जी
* गर्भावस्था
* विटामिन बी 12 की कमी
* फॉलिक
एसिड की कमी
* भावनात्मक दुख
* स्ट्रेप्टोकोकस सांगुइस
* कुछ सूक्ष्मजीवों के कारण संक्रमण
* तनाव या चिंता
* प्रागार्तव
* आहार की कमी
* अचार (किण्वन के कारण)
* मसालेदार और तैलीय भोजन
* ऐसे माउथवॉश का उपयोग करना जिसमें सोडियम लॉरिल सल्फेट होता है
* होठों को काटना

कैंकर घावों के लक्षण  Symptoms Of Canker Sores in hindi

* बुखार
* सूची सूची
* सूजी हुई लसीका ग्रंथियां
* रनडाउन महसूस होना
* जलन और झुनझुनी सनसनी
* दर्द, विशेष रूप से खाने और बात करते समय
* जीभ पर या होंठ के अंदर या गाल पर छाले का अल्सर
* बात करने और खाने में कठिनाई

कांकेर घावों के लिए घरेलू उपाय Home Remedy For Canker Sores in hindi

कैंकर घावों को बहुत दर्दनाक छोटे अल्सर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, मुंह या ऊपरी गले के अंदर की खोज की। ये सफेद या पीले रंग के होते हैं और मुंह से अस्तर के भीतर होते हैं, जो लालिमा से घिरे होते हैं। इसके अलावा Aphthous Stomatitis और मुंह के छालों के रूप में मान्यता प्राप्त है, वे एक बहुत असुविधा को ट्रिगर करते हैं, खासकर खाने और बात करने के दौरान। वे प्रकृति में आवर्ती हैं और जल्द से जल्द ठीक हो जाने के बाद फिर से प्रकट हो सकते हैं। फिर भी, नासूर घाव संक्रामक नहीं हैं, जो 1 व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति की ओर नहीं फैलता है। कई कारकों के कारण कांकेर घाव दिखाई देते हैंपोषक तत्वों की कमी, तनाव, तनाव, एक विशेष प्रकार का भोजन, अपच, आदि। वे गंभीर आईजे प्रकृति नहीं हैं और घरेलू उपचार की सहायता से आसानी से चंगा हो सकते हैं। निम्नलिखित पंक्तियों के भीतर, नासूर घावों या मुंह के छालों को ठीक करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचारों का पता लगाएं।
मुंह के छालों के इलाज के लिए इन प्राकृतिक हैक्स का पालन करें |Canker Sores ,cause,symptoms,treatment in hindi

घर का कांकर घावों के लिए उपाय

  • अंगूर के बीज के अर्क से मुंह को धोना मुंह के छालों के इलाज में मददगार होगा। एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें अंगूर के बीज के अर्क की 5 से 6 बूंदें डालें। इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।
  • मुसब्बर के घावों को ठीक करने में मुसब्बर वेरा का रस, मुंह धोने के रूप में उपयोग किया जाता है
  • एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें 1/4 टीस्पून दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस पानी से गार्गल करें, सुबह सबसे पहले।
  • घर पर नासूर घावों के इलाज के लिए एक प्रभावी तरीका अल्सर पर कच्चे प्याज को लागू करना होगा।
  • कुछ शहद के साथ अल्सर को कोट करें। इसे कुछ देर तक रहने दें और फिर सलामी दें। यह मुंह के छालों के इलाज के लिए सबसे उपयोगी उपायों में से एक है।
  • आधा लीटर पानी उबालें। लगभग 10 मिनट के लिए, इसमें 2 बड़े चम्मच मार्जोरम डालें। पानी तनाव और इसके साथ गार्गल, दिन में लगभग 3 से 4 बार।
  • धनिया की पत्तियों को पानी में भिगोने का एक और प्रभावी प्राकृतिक उपाय होगा। लगभग 5 मिनट के बाद, पानी को मलें और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।
  • खारे पानी या जौ की चाय के साथ गरारे करना भी अल्सर के इलाज में मददगार पाया जाता है।
  • कच्चे तेहिना, जब अल्सर पर लेप किया जाता है, तो राहत मिलती है और बीमारी पूरी तरह से ठीक हो जाती है।
  • टमाटर और ताजे पपीते के फल का सेवन बढ़ाएं। यह राहत लाने और नासूर घावों को ठीक करने की संभावना है।
  • माना जाता है कि गाजर का रस मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार माना जाता है।
  • एक कप गर्म पानी में 1 टीस्पून सोडा मिलाएं। नमक की एक चुटकी जोड़ें और इस मिश्रण के साथ गार्निश करें, सुबह में और बिस्तर पर जाने से पहले।
  • जब आपके पास नासूर घाव( Canker Sores)होते हैं, तो टूथपेस्ट के बजाय बेकिंग सोडा से दांतों को ब्रश करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश टूथपेस्ट मेंसोडियम लॉरेल सल्फेटहोता है, जो समस्या को कम कर सकता है।
  • चाय के पेड़ के तेल में औषधीय गुण होते हैं और मुंह के छालों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल को घावों पर लागू करें, बिस्तर पर जाने से पहले, और रात भर छोड़ दें

 

Endnote

चिड़चिड़ाहट के रूप में, canker sores का इलाज करना उतना मुश्किल नहीं है। अब जब आप जानते हैं कि एक नासूर घाव को कैसे ठीक किया जाता है, यह केवल सही उपचार चुनने की बात है।
जैसे ही आप घावों के पहले लक्षण देखते हैं, आपको घर के बने उपचारों में से एक का प्रयास करना चाहिए। वे कोई नकारात्मक साइड इफेक्ट नहीं बनाते हैं और आपके संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

 

हालांकि, अगर घरेलू उपचार कुछ दिनों के बाद मदद नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाना सबसे अच्छा है। कांकेर घावों को कभीकभी अन्य मौखिक स्थितियों के साथ भ्रमित किया जाता है, इसलिए आपको आत्मचिकित्सा करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here